समाजसेविका श्रीमती मनीषा बत्रा द्वारा शुरू की गयी एक नई पहल।प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को नियमित रूप से वितरित किया जा रहा है फलाहार।

देश के बच्चों का स्वास्थ्य ठीक हो तो देश का भविष्य ठीक रहेगा।स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए चाहिए,एक संतुलित आहार। संतुलित भोजन वह है जिसमें शरीर की आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा आदि शामिल हो। परंतु इन दिनों जो खानपान है।उसमें वसा और कार्बोहाइड्रेट तो होते हैं, परंतु प्रोटीन और विटामिन नहीं मिल पाते। सेहत को दुरस्त रखने के लिए अधिक खाने की बजाए संतुलित भोजन की जरूरत बताई जाती है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में आहार और योग दोनों की समान और अहम भूमिका होती है।यह बात समाज सेविका श्रीमती मनीषा बत्रा ने सरकारी स्कूलों के छात्र व् छात्राओं को फलाहार वितरित करते हुए कही।उनके द्वारा शहर के 4 स्कूलों में बच्चों को नियमित रूप से रोजाना फलाहार वितरित किया जा रहा है।इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि बदलती दिनचर्या ने खानपान के तरीके बदल दिए हैं। इन दिनों जो खानपान का जो चलन है उससे मोटापे में तो बढ़ोतरी हुई है, लेकिन पोषण में लगातार कमी देखी जा रही है। किसी एक वर्ग के लोग ही नहीं।बल्कि शहरों में रहने वाले हायर इनकम ग्रुप के बच्चों और युवाओं में भी पोषण की कमी देखी जा रही है।
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कुपोषण उन्मूलन के लिए सरकार कई सार्थक प्रयास कर रही है। हम सभी को कुपोषण उन्मूलन की दिशा में काम करना चाहिए। रामनगर के प्राइमरी स्कूल ,पुरानी तहसील, गणेशपुर और चाव मंडी के सरकारी स्कूल में समाजसेविका मनीषा बत्रा ने बच्चों को सेब ,केले, अमरुद वितरित किए साथ ही बताया कि अब वह इन चारों स्कूलों में नियमित रूप से बच्चों को फल वितरित करेंगी। इससे बच्चों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और उनकी स्कूल के प्रति रुचि भी बढ़ेगी ।फलाहार वितरित करने का यह कार्य नियमित रूप से जारी रहेगा।

देखा जाए तो बच्चो को पोषण युक्त खाना देना हम सब का दायित्व है यदि देश के बच्चे पोषण युक्त खाना खाएंगे तो उनका दिल एवं दिमाग स्वास्थ्य रहेगा।आने वाला देश का भविष्य स्वास्थ्य रहेगा तो भारत विश्वगिरु बनने के लिए आगे बढ़ेगा।हमारे शास्त्रों में कहा भी गया है कि स्वास्थ्य शरीर में ही सारा संसार विधमान है।आइये हम भी प्रण ले की अपने बच्चों के साथ हमारे आसपास के गरीब व् असहाय बच्चो को भी भरपूर पोषण प्राप्त करवाएंगे।तथा आवश्यक्ता पढ़ने पर उनकी हर सम्भव मदद को तैयार रहेंगे।newsvews. com श्रीमती मनीषा बत्रा की इस पहल के लिए उनका धन्यवाद करता है।इसी तरह की पहल जो सक्षम हो उन्हें भी समाज के लिए अवश्य करनी चाहिए।

admin

Read Previous

बुजुर्गों के सम्मान व गरीबो के कल्याण हेतु आगे आये पंजाबी समाज: पंजाबी महासभा

Read Next

दो घडे़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *